अदरक के गुण

अदरक को इस्तमाल करें, बदलते मौसम की बिमारियों से दूर रहें |

gingerसोंठ(अदरक पावडर) एक उपयोगी औषधि है। सोंठ का उपयोग हर घर में किसी न किसी रूप में जरूर होता है। दाल-साग के मसाले में इसका उपयोग होता है। यह अदरक को सुखाने पर बनती है। सोंठ मनुष्य में जीने की शक्ति और रोगों से लडऩे की प्रतिरोधक क्षमता पैदा करती हैं। यह औषधी उत्तेजक, पाचक और शांतिकारक हैं। इसके सेवन से पाचन शक्ति बढ़ती है। सोंठ के गर्म होने के कारण इसके सेवन से सभी वायु रोग नष्ट हो जाते हैं।

  1. कैसी भी खांसी हो सोंठ बहुत उपयोगी साबित होती है। साथ ही सर्दी हो या जुकाम अगर सोंठ को ली जाए तो बहुत जल्दी राहत मिलती है। एक चम्मच सोंठ के चूर्ण के साथ एक चम्मच मुलहटी का चूर्ण गुनगुने पानी में लेने पर छाती में जमा कफ बाहर निकलता है और खांसी में आराम मिलता है। सोंठ का चूर्ण एक तोला, गुड़ एक तोला और एक चम्मच घी को मिलाकर समें थोड़ा-सा पानी मिलाकर आग पर रखिए और रबड़ी जैसा बनाइए। रोज सुबह  इस दवाई चाटने से तीन दिन में सर्दी-जुकाम वगैरह मिटता है।
  2. कमरदर्द में आधा चम्मच सोंठ का चूर्ण दो कप पानी में उबालकर आधा कप रह जाए तब छानकर ठंडाकर उसमें दो चम्मच अरण्डी तेल मिला कर रोज रात को पीएं। सोंठ को चंदन की तरह घिसकर उसका सिर पर लेप करें। इसके अलावा हींग, हरड़, पीपल, पीपलामूल, काली मिर्च, जीरा आदि ऐसे मसाले हैं आपके रसोईघर में, जो वातरोग, गठिया, जोड़ों का दर्द, जोड़ों की सूजन आदि की रामबाण औषधि है।
  3. पेट के सारे रोगों के लिए अदरक तो बहुत उपयोगी है ही लेकिन उस से कई अधिक गुना पेट के रोगों के लिए उपयोगी वह सुखाने के बाद होता है। चार ग्राम सोंठ का काढ़ा बनाकर पीने से पेट की बीमारियां खत्म हो जाती हैं। कब्ज होने पर एक चम्मच सोंठ का पाउडर पानी में डाले और उस पानी को उबालकर पी लें। कब्ज में ये उपाय रामबाण है।

NOTE: उपयोग करने से पहेले पूर्ण जानकारी लें

This entry was posted in Location For You. Bookmark the permalink.

Leave a comment